अमेरिका के 7 राज्यों में मौतों का आंकड़ा सरकारी आंकड़ों से 50% अधिक

अमेरिका के 7 राज्यों में मौतों का आंकड़ा सरकारी आंकड़ों से 50% अधिक

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस ने सबसे अधिक तबाही अमेरिका में मचाई है। यहां विश्व में सबसे अधिक 10,48,834 मरीज हैं जबकि 60,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच, सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (सीडीसी) ने बताया है कि अमेरिका के सात राज्यों में पिछले पांच सप्ताह के दौरान हुई मौतों का आंकड़ा वास्तविक संख्या से 50% कम बताया गया है। वहीं, दुनिया में अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या 2,25,615 पहुंच चुकी है। जबकि 31,88,596 संक्रमित हैं। राहत की खबर यह है कि विश्व में 9,86,622 लोग इस बीमारी से ठीक भी हो चुके हैं।

पढ़ेें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

सीडीसी के मुताबिक सात अमेरिकी राज्यों में सरकारी संख्या से 9,000 ज्यादा मौतें हुई हैं। एजेंसी ने स्पष्ट किया है कि सरकार ने मौतों का जो आंकड़ा जारी किया है उसमें सभी मौतें शामिल नहीं हैं। आठ मार्च से 11 अप्रैल के बीच कोलाराडो, इलिनॉय, मेरीलैंड, मैसाचुसेट्स, मिशिगन, न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी में सभी कारणों से होने वाली मौतों का स्तर बढ़ा है। न्यूयॉर्क में संक्रमितों की संख्या 305,086 पहुंच गई है। जबकि 23,474 की मौत हुई है।

रूस में सुरक्षा किटों की कमी, 24 घंटे में 5841 मरीज मिले

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने स्वीकार कर लिया है कि देश में सुरक्षा किट और उपकरणों की कमी है। यहां अब तक 99,000 से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। देश में पिछले 24 घंटे में 5841 नए मरीज मिले हैं। यह आंकड़ा अभी तक एक दिन में सबसे अधिक है।

सीआईए ने ट्रंप को दी थी चेतावनी

अमेरिका में कोरोना को लेकर मचे हाहाकार के बीच एक सनसनीखेज खुलासा हुआ है। सीआईए अधिकारियों ने जनवरी-फरवरी में ही कोरोना महामारी के मुद्दे पर कि बार अवगत कराया।  यही नहीं 12 बार चेतावनी भी जारी कीं। लेकिन उन्हें राष्ट्रपति ने नजरअंदाज कर दिया। वो चुनाव की तैयारियों में व्यस्त रहे। ट्रंप ने उनकी चेतावानियों को लगातार नजरअंदाज किया जिसका खामियाजा अमरेकियों को भुगतना पड़ रहा है।

पढ़ें- दो तरह से फैल रहा है कोरोना वायरस, जानें क्या है सच

विध्वसंक युद्धपोत के 64 नौसैनिक मिले कोविड- 19 संक्रमित

अमेरिका क कैलिफोर्निया में सैन डिएगो नौसैनिक अड्डे में अमेरिकी नौसेना के विध्वसंक युद्धपोत ;यूएसएस किड' पर तैनात 64 नौसैनिक कोविड- 19 की जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव पाए गए। यह जानकारी समाचार एजेंसी ने स्थानीय मीडिया का हवाला देते हुए दी है।

 

इसे भी पढ़ें-

राजस्थान और मध्यप्रदेश में अब तक 2500 से ज्यादा मामलों की पुष्टि, जानें हर राज्य का आंकड़ा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।